CONGRATULATION TO MR. ANUJ KUMAR VERMA FOR 2 NEW PATENTS

शिक्षक- शिक्षा (बीएड) विभाग के सहायक आचार्य श्री अनुज कुमार वर्मा  (असिस्टेंट प्रोफेसर) एवं उनकी टीम को वर्ष 2024 मे 2 पेटेंट प्राप्त हुए हैं|

प्रथम पेटेंट DEVICE TO MONITOR STUDENTS LEARNING BEHAVIOUR के डिजाइन पर, एवं द्वितीय पेटेंट DATA PROCESSING DEVICE FOR ANALYSING STUDENTS PROFILE के डिजाइन पर वर्ष 2024 मे प्राप्त हुआ है| यह उपलब्धि शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है और हमारे महाविद्यालय के  लिए गर्व व सम्मान की बात है|

प्रथम पेटेंट
शिक्षा एवं शिक्षक- प्रशिक्षण में अधिगम बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है I शिक्षक द्वारा समस्त क्रियाएं विद्यार्थियों के व्यव्हार में सकारात्मक परिवर्तन करने हेतु की जाती है विद्यार्थियों के व्यव्हार में होने वाला सकारात्मक परिवर्तन ही अधिगम कहलाता है I कक्षा में विद्यार्थियों के अधिगम व्यव्हार को इस डिवाइस के द्वारा रिकार्ड किया जा सकता है एवं उनको दिखाया जा सकता है साथ ही शिक्षक भी उसको देखकर अपनी शिक्षण शैली मे सुधार भी कर सकता है एवं विद्यार्थियों के अधिगम व्यव्हार पर नजर भी रख सकता है और समय समय पर विद्यार्थियों को अधिगम व्यव्हार में सुधार हेतु सुझाव भी दे सकता है I शिक्षक- प्रशिक्षण में सूक्ष्म शिक्षण एवं कौशलों का विकास करने में भी यह डिवाइस महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेगी|

द्वितीय पेटेंट 
छात्रों के प्रोफाइल का विश्लेषण करने के लिए डेटा प्रोसेसिंग डिवाइस एक उन्नत उपकरण है, जिससे छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन (Academic Performance), व्यावहारिक प्रवृतियों (Behavioural Tendencies) और पाठ्येतर गतिविधियों(Extracurricular activities) में भागीदारी का मूलयांकन और ट्रैक करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह एक व्यापक छात्र प्रोफाइल बनाने के लिए परीक्षण स्कोर(Test Score), शिक्षक प्रतिक्रिया (Teacher Feedback), उपस्थिति (Attendance) और पाठ्येतर भागीदारी (Extracurricular involvement) सहित विभिन्न स्रोतों से एकत्र किए गए डेटा को संसाधित करता है। यह डाटा डिवाइस में संगृहीत हो जाता है और अन्य शैक्षिक सिस्टम के साथ प्रयोग करने हेतु प्रेषित किया जा सकता है I यह डिवाइस डाटा को केवल श्रव्य रूप में प्रकट कर सकता है I यह डिवाइस भारत में बढती जनसँख्या के विद्यार्थियों की प्रोफाइल को तैयार करने में समर्थ होगा I

 

welcome 2024-2025
close-link
Scroll to Top